कैसे अपने ब्लॉग के साथ पैसा बनाने के लिए

Encrypting your link and protect the link from viruses, malware, thief, etc! Made your link safe to visit. Just Wait...

 आप पैसा बनाना चाहते हैं, क्या नहीं? बेशक तुम करते हो। हर कोई चाहता है - और जरूरतों के लिए पैसा बनाता है। इसलिए आपने तब से एक ब्लॉग शुरू किया है जब से आपने इसे नकदी बनाने का एक आसान तरीका सुना है, लेकिन आपको यकीन नहीं है कि वास्तव में इससे पैसा कैसे कमाया जाए। या हो सकता है कि आपके पास पहले से ही एक ब्लॉग है और इसे मुद्रीकृत करने के तरीके ढूंढ रहे हैं।


कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस समूह में हैं, ब्लॉग के साथ पैसा कमा रहे हैं - चाहे वह एक शौक ब्लॉग हो या एक व्यावसायिक ब्लॉग - यह संभव है। यह एक समृद्ध-त्वरित परीक्षण नहीं है, लेकिन यदि आप इसे सही करते हैं, तो आप अपने परिवार और अधिक का समर्थन करने के लिए पर्याप्त बना सकते हैं। आइए अंदर देखें और देखें कि आप अपने ब्लॉग के साथ कैसे लाभ कमा सकते हैं।


CPC या CPM विज्ञापनों से कमाएँ

सबसे आम तरीकों में से एक ब्लॉगर्स पैसे कमाते हैं जो उनकी साइट पर विज्ञापन करना है। विज्ञापन के दो लोकप्रिय प्रकार हैं:


CPC / PPC विज्ञापन: प्रति क्लिक मूल्य (जिसे प्रति क्लिक के रूप में भी जाना जाता है) विज्ञापन आमतौर पर ऐसे बैनर होते हैं जिन्हें आप अपनी सामग्री या साइडबार में रखते हैं। जब भी कोई पाठक किसी विज्ञापन पर क्लिक करता है, तो आपको उस क्लिक के लिए भुगतान किया जाता है।

CPM विज्ञापन: CPM विज्ञापन, या "प्रति 1,000 इम्प्रेशन प्रति लागत", ऐसे विज्ञापन हैं जो यह निर्धारित करते हैं कि कितने लोग आपका विज्ञापन देखते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपको कितना भुगतान किया गया है।

इस प्रकार के विज्ञापनों को रखने के लिए शायद सबसे लोकप्रिय नेटवर्क Google AdSense है। इस कार्यक्रम के साथ, आपको विज्ञापनदाताओं के सीधे संपर्क में रहने की आवश्यकता नहीं है; आप बस अपनी साइट पर एक बैनर लगाते हैं, Google आपकी सामग्री के लिए प्रासंगिक विज्ञापनों का चयन करता है, और आपके दर्शक विज्ञापनों पर क्लिक करते हैं। ऐसे ही अनगिनत कार्यक्रम उपलब्ध हैं यदि आप पाते हैं कि AdSense आपके लिए काम नहीं करता है, जैसे कि Chitika, Infolinks, और Media.net।


व्यक्तिगत विज्ञापन बेचें

विज्ञापनों को बेचने के लिए विज्ञापन नेटवर्क के साथ काम करना आपका एकमात्र विकल्प नहीं है। यदि आप पर्याप्त ट्रैफ़िक समाप्त कर देते हैं, तो विज्ञापनदाता सीधे आपके पास आ सकते हैं और आपको अपना विज्ञापन उनकी साइट पर रखने के लिए कह सकते हैं। आप स्वयं विज्ञापनदाताओं से भी संपर्क कर सकते हैं। उपरोक्त विकल्प से सबसे बड़ा अंतर यह है कि कोई भी मध्य व्यक्ति नहीं है, जिसका अर्थ है कि आप अपनी विज्ञापन दरें निर्धारित कर सकते हैं।


व्यक्तिगत विज्ञापन बेचना बैनर, बटन या लिंक के रूप में आ सकता है। आप पैसे लिखने के लिए प्रायोजित पोस्ट भी बना सकते हैं जहाँ आप किसी विज्ञापनदाता के उत्पाद या सेवा की समीक्षा करते हैं या लिखते हैं। एक अन्य विकल्प एक अंडररेटेड पोस्ट या श्रृंखला लिखना है, जहां आप किसी भी विषय के बारे में लिख सकते हैं, लेकिन विज्ञापनदाता सामग्री में "आपके लिए लाया" का उल्लेख करता है।


अलग-अलग तरीके हैं जिनसे आप पैसे कमा सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप किसी पोस्ट के लिंक के लिए एक बार शुल्क ले सकते हैं। यदि आप बैनर विज्ञापन होस्ट कर रहे हैं, तो आप अपने साथी से मासिक शुल्क ले सकते हैं।


बोनस टिप: अपनी आय को अधिकतम करने के लिए, आप अपने ईमेल न्यूज़लेटर्स (यहां 5 सर्वश्रेष्ठ ईमेल मार्केटिंग सॉफ़्टवेयर), पॉडकास्ट, और वीडियो में प्रायोजन स्थान बेचने का विकल्प चुन सकते हैं।


अपनी सामग्री में सहबद्ध लिंक शामिल करें

Affiliate marketing भी आपके ब्लॉग को monetize करने का एक और बढ़िया टूल है। यहां बताया गया है कि सहबद्ध विपणन कैसे काम करता है:


एक विज्ञापनदाता के पास एक उत्पाद है जिसे वह बेचना चाहता है। यदि आप खरीदार आपकी साइट से आ रहे हैं तो वह आपको प्रत्येक बिक्री से कमीशन देने के लिए सहमत है।

यह आपको एक अद्वितीय लिंक देता है जो आपके सहबद्ध कोड को ट्रैक करता है। इस तरह, वह जानती है कि खरीदार ने खरीदारी करने के लिए आपके लिंक का उपयोग कब किया।

आप अपनी साइट पर अपने सहबद्ध लिंक को शामिल करते हैं। आप इसे सीधे सामग्री में या बैनर विज्ञापनों के माध्यम से कर सकते हैं। यदि कोई पाठक आपके अनूठे लिंक पर क्लिक करता है और आपके द्वारा सुझाए गए उत्पाद को खरीदता है, तो आपने जो भी खरीदा है उसका प्रतिशत अर्जित करते हैं।

आप विज्ञापन नेटवर्क जैसे अमेज़ॅन एसोसिएट्स के माध्यम से सहबद्ध विपणन का उपयोग कर सकते हैं, या आप एक संबद्ध कार्यक्रम के साथ विज्ञापनदाताओं और व्यवसायों के साथ निजी भागीदारी बना सकते हैं।


डिजिटल उत्पाद बेचें

यदि आप अपनी साइट पर अन्य लोगों के उत्पादों का विज्ञापन नहीं करते हैं, या यदि आप किसी अन्य आय वर्ग की तलाश कर रहे हैं, तो डिजिटल उत्पादों को बेचने पर विचार करें। इसमें निम्नलिखित आइटम शामिल हो सकते हैं:


CONTACT US

rerfer

ई बुक्स

ऑनलाइन पाठ्यक्रम / कार्यशालाएं

लोग अपनी सामग्री में चित्र, वीडियो या संगीत का उपयोग कर सकते हैं

एप्लिकेशन, प्लगइन्स या थीम

बस याद रखें कि यदि आप इनमें से कोई एक विकल्प चुनने जा रहे हैं जो आप इसे अपने पाठकों के लिए प्रासंगिक और उपयोगी बनाते हैं। बहुत सारे ब्लॉगर यह मानने की गलती करते हैं कि वे एक ऐसा उत्पाद विकसित कर रहे हैं जिसकी उनके पाठकों को आवश्यकता है; अपने पाठकों को पहले सुनें, और फिर एक डिजिटल उत्पाद बनाएं जो उनकी आवश्यकताओं को पूरा करेगा।


इसे अपने व्यवसाय के लिए सामग्री विपणन उपकरण के रूप में उपयोग करें

अपने ब्लॉग पर भौतिक उत्पादों को बेचना और उस तरह से पैसा कमाना भी संभव है। हालांकि, अपने ब्लॉग से पैसा बनाने के बारे में सोचने के बजाय, अपने ब्लॉग को एक कंटेंट मार्केटिंग टूल के रूप में सोचें जो आगंतुकों को आपकी व्यावसायिक वेबसाइट पर ले जाएगा।


एक वाणिज्यिक ब्लॉग विकसित करने की संभावनाएं व्यावहारिक रूप से अंतहीन हैं। आप हाथ से बने उत्पाद, किताबें, बना सकते हैं

0 Response to "कैसे अपने ब्लॉग के साथ पैसा बनाने के लिए"

Post a Comment